Pavtan Kidney Care Aata

Pavtan Kidney Care Aata

  • ₹800.00


    किडनी (गुर्दा ) क्या है एवं इसके कार्य   
                    
किडनी मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है।मानव शरीर में दो किडनी होती है । किडनी की खराबी, किसी गंभीर बीमारी या मौत का कारण भी बन सकता है। किडनी की रचना एवं कार्य अत्यंत जटिल हैं । किडनी के  दो प्रमुख कार्य है विषैले और अपशिष्ट पदार्थों कोशरीर से बाहर निकालना और शरीर में पानी, तरल पदार्थ, खनिजों (इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में सोडियम, पोटेशियम आदि) आदि का नियमन करना है।

किडनी के रोगों के लक्षण 

किडनी का कार्य कम करना ही किडनी की खराबी माना जाता है किडनी हमारे खून को छानकर उसमें से सोडियम, क्रिएटिनिन , पोटैसियम एवं यूरिया को मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकलती है जब किडनी कम कार्य करती है तब ये सभी अपशिष्ट पदार्थ खून में ही रहते है और रक्तचाप को बढ़ाते है एवं शरीर में  सूजन आने लगती है । जब दोनों किडनियां बिल्कुल काम करना बंद कर देती है उस अवस्था को किडनी विफलता ( किडनी फेलियर) कहा जाता है ।

पवतान्आरोग्य आहार केसे कार्य करता है । 

किडनी रोगियों के लिए यह आवश्यक है कि वे low सोडियम एवं low पोट्सियम वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करे एवं मूत्र की अधिक मात्रा बनाने वाले पदार्थो का भी सेवन करे जिससे किडनी रोग जल्दी ठीक हो सके इसी परिकल्पना के साथ पवतान आरोग् आहार बनाया गया जो low सोडियम एवं low पोटैसियम जैसे खाद्य पदार्थो का मिश्रण है । इस आहार में जों (barley ) है जो किडनी में मूत्र की मात्रा का नियमन करता है इसी के साथ पवतान आरोग्य आहार  किडनी रोगी की प्रतिदिन के हिसाब से उसकी खाद्य जरुरते भी पूरी करता है ।


Memory
test 1 16GB
Processor
No. of Cores 4

Write a review

Review must be between 25 and 1000 characters!
Note: HTML is not translated!
    Bad            Good