त्वचा कैंसर से लड़ने का घरेलु इलाज (Skin Cancer Se Ladne Ka Gharelu Ilaj)

Skin Cancer Home Remedies

What is Skin Cancer? त्वचा कैंसर क्या हैं?

त्वचा कैंसर (Skin Cancer) एक प्रकार का कैंसर हैं। जिसका इलाज (Ilaj) अगर समय पर न किया जाये तो यह बहुत घातक साबित हो सकता हैं। त्वचा की कोशिकाओं का असाधारण तरीके से बढ़ने को स्किन कैंसर कहा जाता हैं। त्वचा कैंसर (Skin Cancer) – त्वचा कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि – सबसे अधिक बार सूर्य के संपर्क में त्वचा पर विकसित होती है। लेकिन कैंसर का यह सामान्य रूप आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों पर भी हो सकता है, जो आमतौर पर सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं।

त्वचा कैंसर के प्रकार (Types Of Skin Cancer)

त्वचा कैंसर (Skin Cancer) के तीन प्रमुख प्रकार हैं – बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलानोमा।
कैंसर ऐसा रोग है, जो धीरे-धीरे वैश्विक महामारी का रूप लेता जा रहा है। Cancer Ka Ilaj भी इतना महंगा है कि ज्‍यादातर लोग इस खर्चे को वहन नहीं कर सकते। इसलिए बचाव में ही समझदारी है।

त्वचा कैंसर का इलाज (Ilaj) Treatment Of Skin Cncer

विशेषज्ञ कहते हैं कि आप अपनी डाइट (Diet) में कुछ सुधार और बदलाव करके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें जिनके सेवन से हम त्वचा कैंसर को रोक सकते है।

टमाटर

Tomatoes For Skin Cancer

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं। टमाटर, विटामिन A, C और E का भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसके साथ ही ये त्वचा कैंसर (Skin Cancer) से भी बचाव का अच्छा उपाय है। टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना फायदेमंद होता है। टमाटर Ka Upyog Skin Cancer Ke Ilaj Me Kafi Madad Karta Hain.

ग्रीन टी

Green Tea For Skin Cancer

ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। Green Tea Ko Cancer Ke Ilaj Me Kafi Upyogi Mana Jata Hain. ये ब्रेस्ट कैंसर (Breat Cancer) और त्वचा कैंसर (Skin Cancer) से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

Vitamin C Food For Skin Cancer

यूवी किरणें आपके शरीर में मुक्त कणों – अस्थिर यौगिकों का उत्पादन करती हैं जो त्वचा कोशिकाओं में डीएनए को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा कैंसर (Skin Cancer) हो सकती है। विटामिन सी, उन मुक्त कणों को बेअसर करता है। मेलेनोमा के मौजूदा मामलों में, अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन सी ट्यूमर (Tumor) के विकास को धीमा कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थो को अपने आहार का हिस्सा बनाए।

हल्दी

Turmeric For Cancer

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व कैंसर को खत्म करने में प्रभावी होने के साथ ही Skin Cancer Ke Ilaj Me Bhi Madad Karta Hain और कैंसर को होने से भी रोकता है। खासकर ब्रेस्ट कैंसर, पेट का कैंसर और त्वचा कैंसर में हल्दी अधिक प्रभावी है। अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें।

ब्रोकली

Broccoli For Cancer
ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है। Kafi Rogi Iska Upyog Cancer Se Bachne Or Uske Ilaj Me Karte Hain.

अदरक

Ginger For Skin Cancer

अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है।अदरक Cancer Ke Ilaj Ki Ek Bahut Asardar Dawai Hain. अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।

त्वचा कैंसर (Skin Cancer) से बचने के लिए आप निम्नलिखित बातों का भी ध्यान दें:

घर से बाहर निकलते समय खुद को ढक कर बाहर निकलें।
स्किन पर दाग- धब्बे होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और स्किन कैंसर होने का खतरा नहीं होगा।
तली-भुनी , मसालेदार चीजों का सेवन न करें।
फैटी एसिड जैसे कि मीट, फास्ट फूड, कॉर्न सीरप जैसी चीजों को न खाएं।
स्किन पर मॉश्चराइजर और सनसक्रीन लोशन का इस्तेमाल करें।

जब आप एक स्वस्थ आहार, पर्याप्त व्यायाम एवं नींद का ख्याल रख रहे है, तो आप जानते हैं कि आप इस बीमारी से लड़ने के लिए अपना सब कुछ कर रहे हैं।

पवतान् आरोग्य आहार कैंसर रोगियों के लिए आयुर्वेद के साथ-साथ अन्य आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों द्वारा किए गये अनुसंधानो के आधार पर हजारों रोगियों एवं वर्षों के अनुसंधान के बाद बनाया गया पूर्ण वैज्ञानिक आहार है ,जो दवाओं के साथ मिलकर शरीर की स्वाभाविक प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करके कैंसर को जड़ से समाप्त करने का महत्वपूर्ण कार्य करता है|

Pavtan Arogya Aaahar Cancer Ke Ilaj Or Upchaar Me Kafi Sahayak Hain. Pavtan Ka Cancer Care Aata Cancer Rogiyo Ke Ilaj Me Kafi Upyogi Sabit Hua Hain.

अधिक जानकारी के लिए, यहाँ क्लिक करे https://www.pavtan.com/pavtan-cancer-care-aata

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *