जानिए क्या हैं लिम्फोमा कैंसर ? क्या आयुर्वेदा में इस कैंसर का इलाज संभव है?

Lymphoma cancer hindi

लिम्फोमा एक कैंसर है जो लसीका प्रणाली के सफेद रक्त कोशिकाओं (लिम्फोसाइट्स) में विकसित होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है। लसीका प्रणाली में रक्त वाहिकाओं के समान छोटे चैनलों का एक नेटवर्क शामिल होता है जो तरल पदार्थ (लिम्फ कहा जाता है), लिम्फ नोड्स (जिसे ग्रंथियां भी कहा जाता है), अस्थि मज्जा और प्लीहा सहित कई अंग प्रसारित करते हैं, जो सभी लिम्फोसाइटों से बने होते हैं।

लिम्फोमा के प्रकार

लिम्फोमा के दो प्रमुख प्रकार हैं: हॉजकिन (एचएल) और गैर-हॉजकिन (एनएचएल), जिनमें से प्रत्येक के कई उपप्रकार हैं। हॉजकिन लिंफोमा-जिसे हॉजकिन की बीमारी के रूप में भी जाना जाता है-गैर-हॉजकिन लिंफोमा की तुलना में बहुत कम आम है।

व्यक्तिगत लिम्फोमा अलग-अलग होते हैं कि वे कैसे व्यवहार करते हैं, फैलते हैं और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं। माइक्रोस्कोप के तहत कुछ कैंसर कोशिकाओं की जांच करके लिम्फोमा का प्रकार निर्धारित किया जाता है। जब रीड-स्टर्नबर्ग सेल नामक एक असामान्य कोशिका मौजूद होती है, तो लिम्फोमा को हॉजकिन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जब यह मौजूद नहीं होता है, तो कैंसर को गैर-हॉजकिन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

लिम्फोमा के चरण

एक रोगी के लिम्फोमा का निदान होने के बाद, डॉक्टर रोग के चरण का निर्धारण करते हैं – या कैंसर कितना व्यापक है – और फिर एक उपचार योजना के साथ आते हैं। अधिकांश कैंसर के साथ, आमतौर पर लिम्फोमा के चार अलग-अलग चरण होते हैं: I, II, III और IV।

स्टेज I लिम्फोमा

चरण I गैर-हॉजकिन और हॉजकिन लिंफोमा में, कैंसर एक लसीका क्षेत्र में पाया जाता है – लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, थाइमस, प्लीहा, या एक स्थानीयकृत गैर-लिम्फ साइट।

स्टेज II लिम्फोमा

स्टेज II का मतलब है कि कैंसर दो या दो से अधिक लिम्फ नोड समूहों में या तो डायाफ्राम के ऊपर या नीचे पाया जाता है (फेफड़ों के नीचे की पतली मांसपेशी जो सांस लेने में मदद करती है और छाती को पेट से अलग करती है)।

स्टेज III लिम्फोमा

स्टेज III लिम्फोमा में, कैंसर अधिक फैलता है और डायाफ्राम के ऊपर और नीचे एक या अधिक लिम्फ नोड समूहों में पाया जाता है।

स्टेज IV लिम्फोमा

चरण IV में, कैंसर एक या अधिक अंगों में पाया जाता है जो लसीका क्षेत्र (लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, थाइमस या प्लीहा) का हिस्सा नहीं होते हैं; या, कैंसर एक ऐसे अंग में पाया जाता है जो लसीका क्षेत्र का हिस्सा नहीं है और उस अंग से बहुत दूर लिम्फ नोड्स में फैल गया है; या मस्तिष्कमेरु द्रव, यकृत, अस्थि मज्जा, या फेफड़े

लिम्फोमा कैंसर के लक्षण

लिम्फोमा बढ़े हुए लिम्फ नोड्स की विशेषता है और यह यकृत, फेफड़े और पेट जैसे अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। लिम्फोमा के लक्षण अन्य बीमारियों, जैसे सर्दी या फ्लू के साथ समान लक्षण साझा कर सकते हैं। यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव करते हैं जो दो सप्ताह से अधिक समय के बाद भी दूर नहीं होते हैं या आवर्ती होते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

अन्य आम लिम्फोमा लक्षण निम्न हैं:

  • बुखार
  • थकान या सुस्ती
  • भूख न लगना या उल्टी होना
  • अचानक से वजन कम होना
  • रात को पसीना आना या ठंड लगना
  • अस्पष्टीकृत दर्द या सूजन
  • शरीर के अंगों को हिलाने में कठिनाई आना

लिम्फोमा कैंसर होने का मुख्य कारण क्या है?

विकिरण और कुछ प्रकार के रसायनों के संपर्क में आने से कुछ लोगों को अधिक जोखिम हो सकता है। बेंजीन और कुछ कृषि रसायनों को फंसाया गया है; कार्यस्थल में उजागर हुए लोग, जो सबसे अधिक जोखिम में हो सकते हैं, उन्हें जोखिम को कम करने के लिए व्यावसायिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली दब गई है, उनके लिए एपस्टीन-बार वायरस या एचआईवी जैसे वायरस के संपर्क में भी लिम्फोमा का खतरा बढ़ सकता है।

क्या लिम्फोमा कैंसर का आयूर्वेद में इलाज संभव है?

लिंफोमा के लिए सामान्य उपचार हैं:

  • कीमोथेरपी
  • रेडिएशन थेरेपी

इसके अलावा पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों जैसे एक्यूप्रेशर और आयुर्वेद को कैंसर से राहत लाने के लिए पूरक प्रणालियों के रूप में उपयोग किया जाता है उनमें से कुछ प्रणालियां इस प्रकार हैं –

त्रिफला – यह लिम्फोमा के विकास को बाधित करने के साथ-साथ पेट और लिवर के कैंसर को भी कम करने में सहायक है। साथ ही ये बृहदान्त्र और ग्रंथियों के कैंसर नेक्रोबायोसिस से भी बचाता है। त्रिफला के उच्च स्तर के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जैसे एसिड और पॉलीफेनोल भी इसके कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जिम्मेदार हैं। कपड़ों का उपयोग लिम्फैमा से प्रभावित लिम्फ नोड्स को निकालने के लिए किया जाता है। .

आयुर्वेदिक हर्बल दवाओं का उपयोग रोगी की लसीका प्रणाली के इलाज के लिए किया जाता है, ताकि यह सामान्य कोशिकाओं का उत्पादन करें. आयुर्वेदिक पंच टिकटा ग्रेट लसीका तंत्र को शांत कर सकते हैं जबकि अन्य जड़ी-बूटियां प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती हैं और सूजन को कम करती हैं.

आयुर्वेदिक सुझाव कैंसर से निजात पाने के लिए-

  • ग्रीन टी जिसे कैटिंस भी कहा जाता है, जो कि एंटीकैंसर गुण हैं।.
  • हल्दी से निकाले गए कर्क्यूमिन भी मानव लिंफोमा कोशिकाओं को मारने में सक्षम है। यह सामान्य कोशिकाओं की रक्षा करते समय कैंसर के खिलाफ कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी का काम बेहतर बनाता है।
  • बीटा कैरोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ जिसका मतलब है कि सब्जियों और विभिन्न रंगों के फल में उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री है जो चिकित्सा का समर्थन करती है।
  • चमन प्राश केमोथेरेपी के दौरान बहुत उपयोगी है. लेकिन चीनी से बचना चाहिए।

राजस्थान के भीलवाड़ा का श्री नवगृह आश्रम सेवा संस्थान भी इन्हीं में से एक है, जिनके द्वारा तैयार किया गया पवतान कैंसर केयर आटा कैसर रोगियों की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के साथ ही रोग के उपचार में भी सहायक सिद्ध हो रहा है। पवतान कैंसर केयर आटा में राजगीरा, मूंग, सिंघाड़ा, कट्टू, सांवा, रागी आदि महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां है जो कैंसर के इलाज में बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है। इसके साथ ही यह कैंसर रोगी के कीमोथेरपी रेडिएशन के दुष्प्रभावों को भी कम करता है। पवतान आरोग्य आहार को 5 हजार से अधिक रोगियों पर शोध के बाद तैयार किया गया हैं।

यह थे कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय जो फेफड़ों के कैंसर के उपचार में सहायक सिद्ध हो सकते हैं। इसके अलावा धूम्रपान से दूरी, धुएं के सम्पर्क में नहीं रहने से भी फेफड़ोंं के कैंसर से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *